ऑनलाइन पढ़ाई से होने वाले फायदे और नुकसान | Advantages and Disadvantages of Online Education

ऑनलाइन पढ़ाई से होने वाले फायदे और नुकसान | Advantages and Disadvantages of Online Education :- वर्तमान समय में कोरोना महामारी के कारण सभी बच्चों की ऑफलाइन क्लासेज पूरी तरह से बंद हो गई तथा ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है। स्कूली शिक्षा बंद होने के बाद Online Education को आगे बढ़ाया गया ताकि बच्चों की पढ़ाई पर किसी भी प्रकार का कोई विपरीत असर ना पड़े। लेकिन आपको बता दें कि ऑनलाइन कक्षाएं जिस तरह से बच्चों के लिए लाभदायक साबित हो रही है वहीं दूसरी तरफ इसके कुछ नुकसान भी देखने को मिल रहे हैं। Online Education

देश में कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन के साथ-साथ भारतीय शिक्षा का भी स्वरूप पूरी तरह से बदल दिया है। कुछ दिनों पहले मोबाइल से सोशल मीडिया, वीडियो गेमिंग तथा कार रेसिंग जैसे चीजों से अपना समय बर्बाद करने वाले बच्चे Online Education की व्यवस्था होने के कारण दिन भर पढ़ाई करते रहते हैं। Online Education

इस बात को आप सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस से पहले बच्चे अपने कंधों पर बैग का वजन लादकर विद्यालय जाते थे। स्कूल का सफर लंबा होने की वजह से कई बच्चे बैग का वजन उठाकर आने जाने से ही परेशान हो जाते थे। ऐसे में बच्चों के लिए Online Education की व्यवस्था होना काफी फायदेमंद है।

आप सभी को पता होगा कि कोरोना महामारी के कारण संपूर्ण देश भर में लॉकडाउन रहा है लेकिन इसके बाद भी शिक्षा का विस्तार जारी है। लेकिन क्या आपको पता है कि ऑनलाइन चल रही शिक्षा क्लासेस की वजह से कौन-कौन से फायदे और नुकसान है। इसलिए इस पोस्ट में आपको ऑनलाइन चल रही कक्षाओं के होने वाले फायदे तथा नुकसान के बारे में बताया गया है। Online Education

ऑनलाइन पढ़ाई के लाभ या फायदे –

ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले बच्चों को स्कूल तथा कॉलेज नहीं जाना पड़ेगा जिसकी वजह से उनका आने जाने का समय बचेगा।

ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले बच्चे संपूर्ण समय अपने माता-पिता के सामने ही रहते हैं जो पढ़ाई के लिए बहुत ही आवश्यक है।

ऑनलाइन पढ़ते समय बच्चों को क्या समस्या आ रही है उसका हल भी माता-पिता तुरंत निकाल सकते हैं।

जब भी बच्चे का पढ़ाई करने का मूड हो तब वह उस क्लास को पढ़ सकता है तथा अपने अनुसार समय सारणी बना सकता है।

ऑनलाइन पढ़ते समय बच्चों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो पाती तथा वह घर पर ही सुरक्षित पढ़ाई कर पाते हैं।

किसी भी विषय या सवाल से संबंधित परेशानी को अपने माता-पिता से तुरंत हल करवा सकते हैं।

Online Education के नुकसान –

ऑनलाइन पढ़ाई से सबसे पहला नुकसान बच्चों को स्कूली क्लास जैसा माहौल नहीं मिल पा रहा है, जिसकी वजह से उनमें तनाव पैदा हो सकता है।

स्कूली शिक्षा की तरह ऑनलाइन शिक्षा में अपने अध्यापक के साथ किसी भी प्रकार के कोई सवाल जवाब नहीं कर पाते हैं।

मोबाइल तथा लैपटॉप का ज्यादा समय लगातार उपयोग करने से बच्चों के आंखों पर असर पड़ता है, जो उनके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है।

कई माता-पिता अपने बच्चों को सोशल मीडिया तथा ऑनलाइन गेमिंग की वजह से मोबाइल से दूर रखने की कोशिश करते हैं लेकिन ऑनलाइन क्लासेस की वजह से बच्चों को मोबाइल दिलाया जा रहा है।

पढ़ाई करने के लिए बच्चों को कई घंटे तक मोबाइल का इस्तेमाल करना पड़ेगा जिसकी वजह से मोबाइल गर्म हो जाते हैं और दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

बच्चों पर खुद का मोबाइल होने की वजह से पढ़ाई ना करते हुए ऑनलाइन गेमिंग तथा सोशल मीडिया पर गुमराह हो सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए टीचर से कुछ सवाल करने के लिए कमेंट करना पड़ेगा जिसका आपको जवाब मिले या ना मिले।

ऑनलाइन पढ़ाई की वजह से सबसे बड़ा नुकसान यह हो सकता है कि जो बच्चे पढ़ाई का बहाना करके अपने माता-पिता से नया मोबाइल लेते हैं, लेकिन पढ़ाई ना करके उसका दुरुपयोग करते हैं।

अपने बच्चे को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल देते समय माता पिता को उसकी पढ़ाई की समय सारणी तथा मोबाइल पर निगरानी रखनी चाहिए। उसके बाद ही बच्चा ऑनलाइन शिक्षा अच्छी तरीके से ग्रहण कर पाएगा तथा मोबाइल का दुरुपयोग करना छोड़ देगा।

राजस्थान के मंदिर – राजस्थान में प्रसिद्ध मंदिर, हिंदू, मुस्लिम, जैन

Leave a Comment


 

x