Indian Institute of Technology, Madras Online Course Start 1

Indian Institute of Technology, Madras Online Course Start 1

Indian Institute of Technology, Madras यानी आईआईटी कॉलेज, मद्रास ने अपने छात्रों के लिए ऑनलाइन कोर्स फ्री करने की घोषणा कर दी है। इस कोर्स को पढ़ने वाले छात्र इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, मद्रास की ऑफिशियल वेबसाइट या एनटीपीएल की ऑफिशल वेबसाइट से आसानी से पढ़ सकते हैं।

Indian Institute of Technology, Madras का कोर्स शुरू –

यह कोर्स 12 जुलाई से लेकर 15 अक्टूबर तक यानी कि 12 हफ्तों तक चलाया जाएगा। इस कोर्स में सबसे अधिक प्रॉब्लम सॉल्व की सर्च मैथड के बारे में बताया जाएगा। जिन छात्रों के पास कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग है, उनके लिए यह कोर्स बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। जो विद्यार्थी ऑनलाइन फ्री कोर्स करना चाहते हैं वो एनटीपीएल की ऑफिशल वेबसाइट से 2 अगस्त तक लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बाद में 23 अक्टूबर को इस कोर्स की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए आपको 1000 फीस के तौर पर जमा कराने होंगे। जो विद्यार्थी इस परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाता है, उसको सर्टिफिकेट किया जाएगा। इस कोर्स को आईआईटी मद्रास के कंप्यूटर साइंस तथा इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर दीपक खेमानी के द्वारा पढ़ाया जाएगा।

वैसे देखो तो दोस्तों कोरोना महामारी के कारण संपूर्ण भारत में स्कूल व कॉलेज पूरी तरह से बंद है। कई ऐसी कोचिंग क्लासेज और कॉलेज है जो अपने छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध करवा रहे हैं। ऐसे में Indian Institute of Technology, Madras कोर्स करने वाले कैंडीडेट्स को यह कोर्स मुफ्त में उपलब्ध करवा रहा है जो इंजीनियरिंग तथा कंप्यूटर विज्ञान वाले कैंडिडेट्स के लिए काफी फायदेमंद और महत्वपूर्ण है।

ऐसे करें कोर्स के लिए आवेदन –

मुफ्त कोर्स पढ़ने के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले Indian Institute of Technology, Madras या एमटीपीएल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको वेबसाइट पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स दिखाई देगा, जहां उस लिंक पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपसे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी मांगी जाएगी, इसमें सही जानकारी दर्ज करनी होगी। याद रखें जानकारी बिल्कुल सही तरीके से भरे क्योंकि कोर्स की परीक्षा में पास होने के बाद आपको सर्टिफिकेट दिया जाएगा। पूर्ण रूप से एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद सबमिट करें। इस तरह से आप Indian Institute of Technology, Madras कॉलेज के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स को मुफ्त में पढ़ सकते हैं।

यह भी जरूरी है –

इधर सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा को लेकर वही वर्चुअल बैठक समाप्त हो चुकी है। इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने की थी। केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों को लिखित में जवाब के साथ दो दिन में प्रस्ताव पेश करने का निर्देश दिया है। सभी राज्यों के द्वारा दिए गए प्रस्ताव तथा लिखित जवाब पर विचार विमर्श करने के बाद ही फैसला लिया जा सकता है।

इस वर्चुअल बैठक में सीबीएसई की 12वीं परीक्षाओं के लिए कोई भी खास स्पष्ट नहीं हो पाया है लेकिन फिर भी बताया गया कि जून महीने के आखिरी या जुलाई के शुरुआती दिनों में परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है।

मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में 12वीं परीक्षा आयोजित करवाई जा सकती है। 12वीं की परीक्षा को लेकर नई दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि मौजूदा समय में बच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। ऐसे में अध्यापक तथा परीक्षा देने वाले छात्रों कोरोना महामारी के संक्रमण का खतरा हो सकता है।

इसीलिए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने इस मीटिंग के दौरान शर्त रखी कि 12वीं के छात्रों के लिए सबसे पहले वैक्सीन की व्यवस्था की जाए। उसके बाद ही परीक्षा का आयोजन होना चाहिए। कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने मीटिंग में बताया कि कोरोना महामारी संक्रमण के दौरान सीबीएसई 12वीं की परीक्षा के लिए समय सारणी तैयार करना बहुत जरूरी है तथा छात्रों को सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराना सरकार की जिम्मेदारी है।

आपको बता दें कि सीबीएसई 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करवाने के लिए केंद्र सरकार कुछ ही दिनों में फैसला सुना सकती हैं। लेकिन देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए छात्र परीक्षाएं रद्द करने की मांग कर रहे हैं। छात्रों का कहना है कि वर्तमान समय में संपूर्ण देश कोरोना से जूझ रहा है और इस समय परीक्षाएं आयोजित करवाने से उनको संक्रमण का खतरा हो सकता है। इसके अलावा छात्र कोविड-19 के मौजूदा हालातों को देखते हुए मानसिक रूप से भी परीक्षा देने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं है।

Also Read –
Best Current Affairs App For Online Tyari In 2021
Current Gk India Quiz April 3rd Week | Best Current Affairs Cloud

admin

https://102generic.com :- Education, Daily Current Affairs, Current Gk in Hindi, Gk In Hindi, Latest General Knowledge Questions & Answers More Info.

View all posts by admin →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *