Garmiyon Ke Dinon Mein In Best Cheejon Ka Sevan Karen-1

Garmiyon Ke Dinon Mein In Best Cheejon Ka Sevan Karen-1

फ़िलहाल भारत में गर्मी का पारा लगातार  बढता जा रहा हैं, जिसके कारण लोग काफी परेशन हैं। Garmiyon Ke Dinon Mein लोग हमेशा ठंडा पानी पीना अधिक पसंद करते हैं। जब हम बाज़ार जाते हैं तो वहां पर भी कोल्डड्रिंक पीना ज्यादा अच्छा समझते हैं। हमारे जीवन जीने की लाइफ स्टाइल तथा अलग-अलग खानपान की वजह से शरीर में टाॅक्सिस जमा होते हैं, जिनके कारण हमें बीमारियां होने लगती है। इसलिए समय-समय पर खुद के शरीर का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है ताकि हम शरीर में होने वाली हर प्रकार की बीमारी से छुटकारा पा सके। हमारे शरीर के लिए डिटॉक्सिफिकेशन यानी विषैले तत्वों को शरीर से बाहर निकालना सबसे जरूरी होता है।

Garmiyon Ke Dinon Mein आप फ्रिज में रखे ठंडे पानी पीने की बजाय फल और सब्जियों से बने जूस या ड्रिंक्स का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Garmiyon Ke Dinon Mein In Cheejon Ka Sevan Jaroor Karen –

नींबू पानी –

Garmiyon Ke Dinon Mein में नींबू पानी का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। नींबू पानी बनाने के लिए आपको दो-चार नींबू की जरूरत होगी। नींबूओ को काटकर उनके रस को एक बर्तन में निकाल लेना है तथा तीन-चार गिलास पानी डाल देना है। इसके बाद आप उसमें अपने स्वाद के अनुसार काला नमक तथा चीनी डाल लेना है। इस तरह से आप नींबू पानी बना सकते हैं और उसका दिन में एक या दो बार सेवन कर सकते हैं।

अगर आप Garmiyon Ke Dinon Mein में नींबू पानी का अधिक उपयोग करते हैं तो यह आपके शरीर को बहुत अधिक एनर्जी देता है। नींबू पानी पीने से शरीर में जमा विषैले तत्व धीरे-धीरे बाहर निकलना शुरू कर देते हैं।

आम पाचन और तुलसी सेवन –

हमारे शरीर के लिए आम का पाचन करना बहुत लाभदायक होता है, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। तुलसी के पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। इसलिए जहां तक हो सके तुलसी के पत्तों का सेवन सुबह के समय जरूर करें। क्योंकि आप सभी जानते हैं कि आज से ही नहीं बल्कि प्राचीन समय से ही तुलसी के पत्तों का बीमारियों के इलाज में उपयोग किया जा रहा है।

हल्दी तथा पालक का डिटॉक्स वाटर बनाने के लिए आपको सर्वप्रथम पालक को हल्दी के साथ मिक्स करके पीसना होगा। उसके बाद आप उसमें थोड़ा पानी डालकर तैयार करना होगा। हल्दी और पालक के डिटॉक्स वाटर का उपयोग आप दिन में एक या दो गिलास कर सकते हैं।

क्योंकि हल्दी में एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज होती है तथा पालक हमारे शरीर को इम्यूनिटी बूस्ट करता रहता है। अगर आप चाहे तो खाना खाने के समय 2-4 पालक के पत्तों का उपयोग खाने के लिए कर सकते हैं।

मौसमी और पपीता का जूस –

गर्मियों के दिनों (Garmiyon Ke Dinon Mein) में मौसमी तथा पपीता का जूस हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मौसमी और पपीता का जूस आप घर बैठे आसानी से बना सकते हैं। मौसमी का जूस हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करता है। मौसमी में फाइबर पाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

हमारे शरीर में विटामिन का होना बहुत जरूरी होता है इसलिए भोजन से पहले मौसमी के जूस का सेवन जरूर करें। बुखार के कारण हमारे शरीर के ब्लड में प्लेटलेट्स की मात्रा घट जाने पर पपीता के पत्ते का जूस पीना काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि यह शरीर में प्लेटलेट्स की मात्रा को बहुत तेजी से बढ़ाते है।

पपीता के हरे पत्तों का रस महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जब महिलाएं पीरियड के समय होने वाले दर्द से परेशान होती है, तो पपीता की पत्तियों का रस निकालकर पीना बहुत ही फायदेमंद होता है तथा इस तरह से छुटकारा दिलाता है। पपीता खाने से हमें अधिक भूख लगती है, जो लोग कम भूख लगने को लेकर अधिक परेशान रहते हैं, वह पपीता जरूर खाएं या उसकी पत्तियों का रस निकाल कर पिए।

हरी सब्जियों का सेवन –

शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ रखने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। हरी सब्जियों में कैल्शियम, विटामिन सी आदि काफी मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन एनीमिया को रोकने में बहुत ही सहायक होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे शरीर के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होती है। हरी सब्जियों में लौह पाया जाता है, जो हमारे शरीर में लौह की कमी से होने वाले रोगों से छुटकारा दिलाती हैं।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती हैं तो इसे अपने दोस्तों  के साथ शेयर जरुर करे और कमेंट करके बताये की पोस्ट कैसे लगी हैं।

Also Read –
Current Gk Question Drishti in Hindi 2021 | Best Current Gk
Online Educations Ke Liye Best New Release Mobile 2021

admin

https://102generic.com :- Education, Daily Current Affairs, Current Gk in Hindi, Gk In Hindi, Latest General Knowledge Questions & Answers More Info.

View all posts by admin →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *