Class 12 Ke Baad Padhai (पढ़ाई) Kaise Shuru Kare 2021

Class 12 Ke Baad Padhai (पढ़ाई) Kaise Shuru Kare 2021

कुछ दिनों के बाद कक्षा 12 का परीक्षा परिणाम आने के बाद विद्यार्थी आगे की राह चुनने के लिए काफी चिंतित है। ऐसे में विद्यार्थियों को सही रास्ता चुनने के लिए मार्गदर्शन की काफी आवश्यकता है। इसलिए इस पोस्ट में विद्यार्थियों के पढ़ाई जीवन से संबंधित सवालों के जवाब दिए जाएंगे जो काफी महत्वपूर्ण है।

विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई का महत्व –

विद्यार्थियों के जीवन में शिक्षा का काफी महत्व है और उसके लिए उनको आगे बढ़ने में मार्गदर्शन की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में अच्छे मार्गदर्शन की वजह से छात्रों को बेहतर भविष्य चुनने के लिए बहुत आसानी हो जाती है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि अच्छे मार्गदर्शक नहीं मिलने की वजह से छात्रों को उनकी विषयों से संबंधित जानकारी नहीं मिल पाती हैं।

एक अच्छा मार्गदर्शक छात्रों को उनकी रूचि एवं क्षमता के अनुसार ही आगे की शिक्षा के लिए प्रारूप रेखा तैयार करता है। जिसकी वजह से विद्यार्थियों को आगे की शिक्षा के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी मिल पाती है। जिसके कारण छात्र अपने कैरियर के हिसाब से विषय तथा कॉलेज का आसानी से चयन कर पाते हैं। इसलिए विद्यार्थियों को 12 वीं उत्तीर्ण करने के बाद एक अच्छे मार्गदर्शक से शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए विस्तार से जानकारी हासिल करनी चाहिए। और फिर अपनी पढ़ाई के हिसाब से ही विषय तथा कॉलेज का चयन करना चाहिए ताकि विद्यार्थी को आगे की पढ़ाई के लिए किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना उठानी पड़े।

आगे की पढ़ाई किस विषय के साथ शुरू करें –

12वीं उत्तीर्ण करते ही विद्यार्थी के दिमाग में ग्रेजुएशन करने के लिए एक ही बात परेशान करती रहती है कि आखिर आगे की पढ़ाई किस विषय के साथ शुरू की जाए। इस बात को तो आप सभी भली-भांति जानते हैं कि ग्रेजुएशन करने के लिए सभी विषयों से संबंधित काफी संभावनाएं पैदा होती है लेकिन ग्रेजुएशन से ही सुनहरे जीवन के अवसर पैदा होते हैं।

वर्तमान समय में पढ़ाई के लिए किसी भी विषय को कम बताना बहुत ही गलत साबित होगा। क्योंकि एक विद्यार्थी के जीवन में पढ़ाई का महत्व उसकी रूचि तथा मेहनत पर टिका होता है। कई ऐसे विद्यार्थी हैं जो कम ग्रेजुएशन करने के बाद भी अच्छी पढ़ाई करके सरकारी नौकरी हासिल कर लेते हैं। लेकिन यह सब उनकी मेहनत और रूचि का ही नतीजा होता है।

आज के समय में 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद विद्यार्थी के सामने कई ऑप्शन खुल जाते हैं। जैसे आईटीआई, पॉलिटेक्निक, बीटेक, IIST, IIT आदि। लेकिन अच्छा मार्गदर्शक नहीं मिलने की वजह से विद्यार्थी इसका पता नहीं कर पाता है कि आखिर शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए किस ऑप्शन का चयन किया जाए। 12वीं उत्तीर्ण होते ही अगर विद्यार्थी को एक अच्छा मार्गदर्शक मिल जाता है तो आगे की शिक्षा चुनने के लिए बेहद आसान हो जाता है।

क्या वर्तमान समय में पॉलिटेक्निक और बीटेक करना सही है –

वैसे देखे तो आज के समय में भी पॉलिटेक्निक और बीटेक का इतना महत्व हैं जो पहले हुआ करता था। लेकिन समय परिवर्तन के अनुसार धीरे-धीरे फर्क है पड़ गया कि अन्य ग्रेजुएशन के विषयों में भी विभिन्न प्रकार के रोजगार प्राप्त करने के अवसर बढ़ गए हैं। इस समय में पॉलिटेक्निक और बीटेक की पढ़ाई के लिए कई ऐसे नए कॉलेज और इंस्टिट्यूट खुले हैं जो विद्यार्थियों को बेहतर जीवन चुनने के लिए एक अवसर प्रदान करते हैं।

पॉलिटेक्निक और बीटेक की पढ़ाई करने वालों के लिए इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस और टेक्नोलॉजी इत्यादि कोर्स फिलहाल उपलब्ध है। इस बात को तो हर विद्यार्थी जानता है कि हमारे देश की उन्नति के लिए इंजीनियरिंग करना बहुत जरूरी है। लेकिन यह पूरी तरह से विद्यार्थी पर निर्भर करता है कि आप शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए किस विषय का चयन करते हैं।

वैसे देखे तो पॉलिटेक्निक और बीटेक की पढ़ाई करने के बाद विद्यार्थी के सामने रोजगार के कई अवसर खुल जाते हैं। इसलिए कक्षा 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद विद्यार्थी बीटेक और पॉलिटेक्निक में से किसी भी कोर्स को चुन सकता है। अगर अच्छी मेहनत और लगन के साथ इंजीनियरिंग का कोर्स कर लेते हैं तो छात्र अपना लक्ष्य आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

प्रशासनिक नौकरी के लिए पढ़ाई –

प्रशासनिक सेवा में जाने के लिए विद्यार्थी को कक्षा 10 उत्तीर्ण करने के बाद से ही अच्छी मेहनत से पढ़ाई करना शुरू कर देना चाहिए। आपको बता दें कि प्रशासनिक नौकरी करने के लिए न्यूनतम आयु योग्यता 21 वर्ष होती है। इसके लिए विद्यार्थी किसी भी विषय से 12वीं पास तथा स्नातक के अंतिम वर्ष के विद्यार्थी फॉर्म भर सकते हैं। आज के समय में कई ऐसे कोचिंग क्लासेज और कॉलेज है जो प्रशासनिक सेवा की तैयारी करवाते हैं। आपको बता दें कि प्रशासनिक सेवा की तैयारी के लिए विद्यार्थी को अधिकतम 2 वर्ष का समय लग सकता है।

लेकिन प्रशासनिक सेवा में जाने के लिए विद्यार्थी के अंदर मेहनत और रूची होनी चाहिए। इसके अलावा विद्यार्थी को मानसिक एवं शारीरिक रूप से फिट होना बहुत जरूरी है।

पढाई में विद्यार्थी  की रूचि –

कक्षा 12 उत्तीर्ण करने के बाद विद्यार्थी को अपने अंदर की रूचि को जानना चाहिए। इस बात का पता लगाना चाहिए आपको किन चीजों में सबसे अधिक खुशी प्राप्त होती है। अपने रुचि को आसानी से जानने के लिए आपको स्कूल के समय में प्राप्त की गई उपलब्धियों पर गौर करना चाहिए। उसके बाद ही आगे की ग्रेजुएशन करने के लिए कदम उठाना चाहिए।

आप केवल उस क्षेत्र में ही अच्छी तरह से आगे बढ़ सकते हैं जिसमें आपकी रूचि हो और आपको उस कार्य को करने में खुशी प्राप्त होती हो। इसलिए विद्यार्थी को कक्षा 12 उत्तीर्ण करने के बाद एक अच्छे मार्गदर्शक से जरूर सलाह लेनी चाहिए और पढ़ाई के लिए अपनी रूची का भी ध्यान रखना चाहिए।

Read More –
Indian Institute of Technology, Madras Online Course Start 1
Manav Jeevan Mein Padahi Ke Baren Kuch Important Baten 2021

admin

https://102generic.com :- Education, Daily Current Affairs, Current Gk in Hindi, Gk In Hindi, Latest General Knowledge Questions & Answers More Info.

View all posts by admin →

0 thoughts on “Class 12 Ke Baad Padhai (पढ़ाई) Kaise Shuru Kare 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *