इंसान का दिमाग इतना तेज कैसे होता है - Best Knowledge

इंसान का दिमाग इतना तेज कैसे होता है – Best Knowledge

इंसान के शरीर को कंट्रोल करने का कार्य दिमाग का होता है और हम जब से पैदा होते हैं, तब से ही Brian हमारे शरीर को कंट्रोल करता है। 90% शरीर का कंट्रोल दिमाग के पास होता है जबकि 10% कंट्रोल स्पाइनल कॉर्ड यानी रीड की हड्डी के पास होता है।

इंसान का दिमाग इतना तेज कैसे होता है –

स्पाइनल कॉर्ड से 31 जोड़ी नसे निकली हुई होती है। जब हमारा दिमाग पूरी तरह से किसी और वस्तु के बारे में सोचने लगता है, तब अपना सारा कंट्रोल स्पाइनल कॉर्ड को दे देता है। परंतु हमेशा शरीर को कंट्रोल रखने का कार्य दिमाग ही करता है। स्पाइनल कॉर्ड को बॉडी को कंट्रोल करने का अच्छा खासा एक्सपीरियंस नहीं है।

इसलिए आपने देखा होगा कि जब हमारा Brian पूरी तरह से किसी और वस्तु के बारे में सोचने में व्यस्त हो जाता है, तब पीछे से अचानक कोई व्यक्ति हमारे कंधे के ऊपर हाथ रख देता है तब हमारे रोंगटे खड़े हो जाते हैं। लेकिन अगर वही आदमी आगे से आकर हमें डराने की कोशिश करता है तो हम बिल्कुल नहीं डरते हैं, क्योंकि उस समय हमारा दिमाग उस व्यक्ति को पूरी तरह से पहचान जाता है।

इंसान के Brian के अंदर सेरीब्रम होता है जो किसी वस्तु के भार, व्यक्ति के आने की आवाज, रात में किसी की चीखने की आवाज आदि का आसानी से आभास लगा लेता है। मान लीजिए कि आपके सामने पैन पड़ा हुआ है जब आप उसको उठाएंगे तो आपको अधिक ताकत लगाने की जरूरत नहीं होगी, लेकिन आप किसी भारी वस्तु जैसे पानी से भरी बाल्टी को उठाने के लिए ताकत लगाएंगे।

जानवरों के पास भी दिमाग होता है लेकिन उनका दिमाग इंसान के दिमाग से कम कार्य करता है। जानवरों में रास्ता याद रखने की क्षमता अधिक होती है। इसलिए आपने देखा होगा कि शहरों में कई गायें ऐसी होती है जो दिन भर घूमती रहती है लेकिन शाम को अपने मालिक के घर जरूर आती है। जानवरों के दिमाग की याद रखने की क्षमता कम होती है।

बंदर एक ऐसा जानवर होता है जो आदमी की हूबहू नकल कर लेता है। कुत्ता एक ऐसा जानवर होता है जिसके दिमाग की याद रखने की क्षमता अच्छी होती है इसलिए लोगों उसे पालतू बना लेते हैं।

इंसान के शरीर में बाहरी चोट को दिमाग तक पहुंचाने का कार्य थैलेमस करता है, जबकि अंदरूनी चोट जैसे पेट दर्द करना आदि की जानकारी हाइपोथैलेमस स्पाइनल कॉर्ड तक पहुंचाता है और स्पाइनल कॉर्ड बिना कुछ किए उस जानकारी को दिमाग तक पहुंचाता है। उसके बाद हमारा Brian तय करता है पेट अंदर से दर्द कर रहा है या बाहर से।

आजकल डॉक्टर पेट का ऑपरेशन करने के लिए गर्दन के पास स्पाइनल कॉर्ड में एक इंजेक्शन लगा कर Brian तथा स्पाइनल कॉर्ड का कनेक्शन कुछ समय के लिए तोड़ देता है। इसलिए आपने देखा होगा कि जब गर्भवती महिला का ऑपरेशन किया जाता है तब डॉक्टर स्पाइनल कॉर्ड में इंजेक्शन लगा देता है जिसके कारण दिमाग तथा स्पाइनल कॉर्ड का कनेक्शन टूट जाता है। फिर महिला के सामने ऑपरेशन करके बच्चा बाहर निकाल लेता है। क्योंकि स्पाइनल कॉर्ड में इंजेक्शन लगाने के बाद दिमाग के पास किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं पहुंच पाती है।

मान लीजिए कि आप बिल्कुल अंधेरी रात में पैदल चलते हुए कहीं से आ रहे हैं तभी अचानक आपके पीछे किसी के चलने की आवाज आती है, तब आप डरने लग जाते हैं। इस प्रकार के डरने को sympathetic यानी अनुकंपीय कहते हैं।

अधिक डर जाने के बाद आपके शरीर में गड़बड़ होने लग जाती है जैसे रोंगटे खड़े हो जाना, पसीना आना, सांस का तेजी से चलना, आंखें बड़ी होना, मुंह में लार का ना बनाना यानी थूंक का सूख जाना, शरीर का कंपन होना आदि ऐसी घटनाओं होने लगती है। जिनके बारे में पता नहीं होता है कि दिमाग कर रहा है या स्पाइनल कॉर्ड या स्पाइनल कॉर्ड से निकलने वाली 31 जोड़ी नसे कर रही है किसी भी प्रकार का कोई पता नहीं होता है।

व्यक्ति के भयानक डर जाने की वजह से शरीर पूरी तरह से अनकंट्रोल हो जाता है, दिमाग से लेकर स्पाइनल कॉर्ड तक किसी को कोई भी जानकारी नहीं होती है। ऐसी घटनाओं को Autonomic nervous system कहते हैं।

मान लीजिए कि आपको रात में अचानक कोई व्यक्ति दूर से डरा रहा है तब आप पूरी तरह से डर जाते हैं और शरीर अनकंट्रोल हो जाता है लेकिन वही आदमी जब आपके सामने आ जाता है। तब आपके Brian का सेरीब्रम उस व्यक्ति को पहचान जाता है। अब आप उस व्यक्ति को देखकर पूरी तरह से रिलैक्स हो जाते हैं तो उसे परानुकंपी (परासिंपैथेटिक) कहते हैं।

इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताया गया है की इस तरह से इंसान का दिमाग तथा स्पाइनल कॉर्ड कार्य करता है।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया लेख आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Also Read –
Best Rajasthaan Ke Prasiddh Darshaneey Sthal 2021
Yog (योग) Advantages of Doing In Hindi 2021

admin

https://102generic.com :- Education, Daily Current Affairs, Current Gk in Hindi, Gk In Hindi, Latest General Knowledge Questions & Answers More Info.

View all posts by admin →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *